ग्वालियर: दोपहर तक सस्पेंस खत्म होगा कि बीजेपी अपना सभापति बचाएगी या कांग्रेस बनाएगी

लोकमतसत्याग्रह/ग्वालियरलंबी रस्साकसी और कांग्रेस और बीजेपी के पार्षद दिल्ली और ओरछा में बाड़ा बंदी के बाद देर रात ग्वालियर लौट आये। आज दोपहर एक बजे तक सभापति पद को लेकर सस्पेंस खत्म हो जाएगा कि मेयर चुनाव हार चुकी बीजेपी अपना सभापति पद बचा पाती है या नहीं ।उसके पास 34 से ज्यादा का जादुई आंकड़ा है लेकिन क्रॉस वोटिंग से भयभीत है । कांग्रेस के पास केवल 29 वोट है लेकिन उसे क्रॉस वोटिंग का सहारा है। परिषद में कुल 66 पार्षद मतदान करेंगे। परिषद का पहला सत्र शुरू हो गया है । कांग्रेस और बीजेपी के पार्षद परिषद में पहुंच गए है।मध्यप्रदेश नगर पालिका अधिनियम 1956 की धारा-18 के अंतर्गत नगर पालिका निगम परिषद ग्वालियर के अध्यक्ष (स्पीकर) एवं धारा-403 की उपधारा-4 के अंतर्गत अपील समिति के चार सदस्यों के निर्वाचन हेतु नवनिर्वाचित महापौर तथा पार्षदों का प्रथम सम्मेलन 5 अगस्त 2022 को प्रात: 10 बजे से नगर निगम परिषद कार्यालय जलविहार फूलबाग में नियत किया गया है।    कलेक्टर एवं पीठासीन अधिकारी जिला ग्वालियर  कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जारी सूचना पत्र में स्पष्ट किया है कि अध्यक्ष (स्पीकर) का निर्वाचन मध्यप्रदेश नगर पालिका निगम अध्यक्ष (स्पीकर) का निर्वाचन नियम 1998 के अनुसार होगा। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 5 अगस्त यानी आज  प्रात: 10.30 बजे से 11 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जाने का समय निर्धारित किया गया है। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा प्रात: 11 बजे से 11.15 बजे तक की जायेगी। प्रात: 11.15 बजे से 11.30 बजे तक अभ्यर्थी नाम वापस ले सकेंगे। निर्वाचन की स्थिति में मतदान 11.30 बजे से अपरान्ह 12.30 बजे तक होगा। मतगणना दोपहर 12.30 बजे से की जायेगी। मतगणना के पश्चात परिणाम की उदघोषणा होगी।    कलेक्टर एवं पीठासीन अधिकारी  ने बताया कि नियम 4(1) के अनुसार अध्यक्ष (स्पीकर) के निर्वाचन के लिये अभ्यर्थी को प्रारूप-क में नाम निर्देशन पत्र द्वारा निर्दिष्ट किया जायेगा। जिसे अभ्यर्थी द्वारा व्यक्तिगत रूप से या उसके प्रस्तावक या समर्थक द्वारा 5 अगस्त को प्रात: 10.30 बजे से 11 बजे तक नाम निर्देशन पत्र नगर निगम परिषद कार्यालय जलविहार में निगम आयुक्त को प्रस्तुत करना होगा। नियम 4(2) के अनुसार कोई भी पार्षद एक से अधिक अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन का प्रस्ताव या समर्थन नहीं करेगा।

अपील समिति का निर्वाचन

अपील समिति के चार सदस्यों का निर्वाचन मध्यप्रदेश नगर पालिका अधिनियम 1956 की धारा-403 की उपधारा-4 के अंतर्गत अनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के अनुसार एकल संक्रमणीय मत द्वारा किया जायेगा। इसके लिये नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जाने का समय दोपहर 1.30 बजे से 2.30 बजे तक रहेगा। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा दोपहर 2.30 बजे से अपरान्ह 2.45 बजे तक, अभ्यर्थी द्वारा नाम वापसी का समय अपरान्ह 2.45 बजे से 3 बजे तक, निर्वाचन की स्थिति में मतदान का समय अपरान्ह 3 बजे से 3.45 बजे तक, मतगणना का समय अपरान्ह 3.45 बजे से प्रारंभ होगा और मतगणना के पश्चात परिणाम की उदघोषणा की जायेगी।    नगर पालिका निगम ग्वालियर के अपील समिति के चार सदस्यों के निर्वाचन हेतु आवेदन पत्र उपरोक्तानुसार प्राप्त किए जाकर निर्वाचन की कार्रवाई उसी दिन को की जायेगी।    कलेक्टर  ने यह भी स्पष्ट किया है कि नगर निगम परिषद ग्वालियर के अध्यक्ष एवं अपील समिति के सदस्यों के निर्वाचन के समय महापौर, निर्वाचित पार्षदगण के अतिरिक्त निर्वाचन कार्य के लिये नियुक्त किए गए अधिकारियों और कर्मचारियों को भी प्रवेश दिया जायेगा।      

 देर रात लौटे नव निर्वाचित पार्षद

क्रॉस वोटिंग से भयभीत बीजेपी अपने पार्षदों को लेकर रेवाड़ी के एक रिसॉर्ट्स में बाड़ाबंदी करके बैठी थी । वहां पार्षदों की पहले केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से भेंट कराई गई फिर नरेंद्र सिंह तोमर से । इस दौरान सांसद विवेक नारायण शेजवलकर भी मौजूद रहे। रात दस बजे बीजेपी अपने पार्षदों को लेकर ग्वालियर पहुंची । रास्ते में उन्हें मथुरा-वृंदावन में दर्शन भी कराए गए। ग्वालियर  आकर भी उन्हें बाड़ा बंदी से मुक्ति नही मिली । उन्हें सीधे शहर से बाहर स्थित आदित्याज़ होटल ले जाकर वहीं ठहराया गया जहां से आज उन्हें सीधे वोट डालने ले जाया गया।कांग्रेस ने अपने पार्षदों की ओरछा के एक होटल में बाड़ाबंदी कर रखी थी । शाम को सभी रामराजा मंदिर में दर्शन करने पहुंचे और वही से सीधे ग्वालियर के लिए रवाना हुए। रास्ते में सभी ने पीताम्बरा पीठ और जौरासी हनुमान मंदिर पर बस रोककर दर्शन कराए गए और फिर सीधे सिटी सेंटर स्थित होटल सेंट्रल पार्क लाकर ठहराया गया जहां से सब सीधे वोट डालने ही निकले

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s