ग्वालियर:ध्वजारोहण किया कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने, बच्चों ने दी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां

समारोह में सीमा सुरक्षा बल के श्वान दस्ते द्वारा किए गए हैरतअंगेज करतबों ने सभी को भीतर तक प्रभावित किया।

लोकमतसत्याग्रह/ग्वालियर।आजादी के अमृत महोत्सव के बीच ग्वालियर जिले में स्वाधीनता की 75वीं वर्षगांठ हर्षोल्लास, धूमधाम एवं गरिमामय रूप से मनाई गई। एसएएफ मैदान पर आयोजित हुए जिले के मुख्य समारोह में कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने ध्वजारोहण कर संयुक्त परेड की सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का वाचन किया। स्वतंत्रता दिवस  के मुख्य समारोह के मुख्य अतिथि कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने ध्वजारोहण के पश्चात एक खुले वाहन में सवार होकर संयुक्त परेड का निरीक्षण किया। मुख्य अतिथि के साथ प्रभारी पुलिस अधीक्षक अभिनव चौकसे खुले वाहन पर सवार थे। परेड में शामिल जवानों ने तीन बार हर्ष फायर कर “स्वतंत्रता दिवस अमर रहे” के जयकारे लगाए। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई एवं शुभकामनायें देते हुए खुले आसमान में रंग बिरंगे गुब्बारे छोड़े।

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और कारगिल शहीदों के परिजन सम्मानित 

कलेक्टर द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं कारगिल शहीदों के परिजनों को शॉल-श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा मनोहारी रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। हर घर तिरंगा अभियान की वजह से स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर इस बार अलग ही छटा बिखरी। पूरा ग्वालियर शहर तिरंगामय नजर आया। वहीं इस बार के मुख्य स्वतंत्रता दिवस समारोह में बहुत बड़ी संख्या में शहरवासी जश्न-ए-आजादी में शामिल होने पहुँचे।

संयुक्त परेड रही आकर्षण का केंद्र 

मुख्य समारोह में सीमा सुरक्षा बल एवं एसएएफ द्वितीय वाहिनी के बैण्ड की मधुर धुन के साथ निकली संयुक्त परेड सभी के लिए आकर्षण का केन्द्र रही। संयुक्त परेड में बीएसएफ टेकनपुर, सीआरपीएफ, द्वितीय वाहिनी एसएएफ, 13वीं व 14वीं वाहिनी एसएएफ, जिला पुलिस बल, होमगार्ड, एनसीसी सीनियर बालक एवं बालिका, एनसीसी जूनियर बालिका एवं नगर सेना की टुकडियां शामिल हुई।

संयुक्त परेड के विजेताओं की मिली शील्ड 

संयुक्त परेड में सीनियर वर्ग में सीमा सुरक्षा बल टेकनपुर को प्रथम, एसएफ द्वितीय वाहिनी को दूसरे एवं 13वीं बटालियन एसएएफ को तृतीय स्थान की शील्ड प्रदान की गई। इसी प्रकार जूनियर वर्ग में एनसीसी सीनियर बालिका को प्रथम, एनसीसी जूलियर बालिका को द्वितीय एवं एनसीसी सीनियर बालक की टुकड़ी को तृतीय स्थान की शील्ड प्रदान की गई। अपने कार्यों को उत्कृष्ट ढंग से अंजाम देने वाले शासकीय सेवकों को भी मुख्य अतिथि द्वारा इस अवसर पर प्रमाण-पत्र व शील्ड देकर सम्मानित किया गया।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने जगाया देशभक्ति का जज्बा

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा चुनी हुई शिक्षण संस्थाओं के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की आकर्षक मनमोहक प्रस्तुतियाँ दीं। राष्ट्र भक्ति एवं भारतीय संस्कृति से ओत-प्रोत इन प्रस्तुतियों ने समारोह में खूब समां बांधा। सांस्कृतिक कार्यकमों में सीएम राईज स्कूल शासकीय पद्मा कन्या उ.मा. विद्यालय को प्रथम, सीएम राईज स्कूल शासकीय कन्या उ.मा. विद्यालय किलागेट को दूसरे एवं रेडिएंट स्कूल को तृतीय स्थान की शील्ड प्रदान की गई। कार्यक्रम में इनके अलावा ईसीएस बैगलेस स्कूल, शासकीय उत्कृष्ट उ.मा. विद्यालय क्र.-1 मुरार और सेंट्रल एकेडमी स्कूल के बच्चों द्वारा भी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। जिसका शहरवासियों ने तालिया बजाकर अभिनन्दन किया।

बीएसएफ के श्वान दस्ते ने दिखाए हैरतअंगेज करतब

समारोह में सीमा सुरक्षा बल के श्वान दस्ते द्वारा किए गए हैरतअंगेज करतबों ने सभी को भीतर तक प्रभावित किया। अपराधियों से निपटना हो अथवा फिर तस्करों की पहचान या फिर कठिन बाधाओं के बीच से होकर गुजरना हो, राष्ट्रीय श्वान दस्ते ने सभी बाधाओं को फतह करने का जीवंत प्रदर्शन करके दिखाया। साथ ही स्वच्छता अभियान पर केन्द्रित प्रेरणादायी करतबों का प्रदर्शन श्वान दस्ते ने किया। समारोह में बड़ी संख्या में मौजूद गणमान्य नागरिकों व बच्चों की श्वान दस्ते को खूब वाहवाही मिली।

टकसाल स्कूल के बच्चों के साथ कलेक्टर ने लिया सुरूचिपूर्ण भोज का आनंद

स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित हुए मुख्य समारोह के मुख्य अतिथि कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत आयोजित हुए विशेष भोज में शामिल हुए। उन्होंने शासकीय टकसाल स्कूल कम्पू के बच्चों के साथ बैठकर सुरूचिपूर्ण भोज का आनंद लिया। मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत टकसाल स्कूल में आयोजित हुए सुरूचिपूर्ण भोज में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशीष तिवारी, प्रभारी पुलिस अधीक्षक अभिनव चौकसे, अपर कलेक्टर इच्छित गढ़पाले व  एच बी शर्मा सहित बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे शामिल हुए। जिले के अन्य शासकीय स्कूलों में भी स्वतंत्रता दिवस पर मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत विशेष भोज का आयोजन हुआ।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s