अहमदाबाद में प्रधानमंत्री मोदी करेंगे आज ‘अटल ब्रिज’ का उद्घाटन

लोकमतसत्याग्रह/साबरमती नदी पर एलिसब्रिज और सरदार ब्रिज के बीच 75 करोड़ रुपए खर्च से बनाए जा रहे आईकोनिक फुट ओवरब्रिज का प्रधानमंत्री मोदी के हाथों शनिवार को लोकार्पण किया जाएगा। साबरमती रिवरफ्रंट पर खादी उद्योग के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मौजूद रहेंगे और वहीं से उनके हाथों अटलब्रिज का उद्घाटन किया जाएगा। गुरुवार को इस फुट ओवरब्रिज पर तैयारियां शुरू कर दी गई। 27 अगस्त को लोकार्पण के बाद दूसरे दिन से ही इस ब्रिज को आम लोगों के लिए खुला किया जाएगा।

ओवरब्रिज पर आर्ट कल्चर गैलरी भी
इस पर जाने के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लगेगा जो आम लोगों के लिए नि:शुल्क रखा गया है। साबरमती रिवरफ्रंट पर पदयात्री और साइकिलिस्ट के लिए यह ब्रिज आकर्षण का केंद्र बने। इसके लिए कई तरह की विशेष सुविधाएं भी यहां उपलब्ध कराई गई हैं। फुट ओवरब्रिज पर आर्ट कल्चर गैलरी भी तैयार की गई है।

2019 के अंत में शुरू हुआ था निर्माण
यह आइकोनिक फूट ओवरब्रिज 300 मीटर लंबा और पश्चिम तथा पूर्व दोनों तरफ उसमें पदयात्री और साइकिल सवार आवागमन कर सकेंगे। इस फूट ओवरब्रिज का निर्माण 2019 के अंत में शुरू किया गया था, लेकिन कोरोना काल के कारण लंबे समय तक काम बंद रहने पर इसमें विलंब हुआ और मई महीने के अंत में निर्माण कार्य पूरा किया जा सका और इसका लोकार्पण अब किया जाएगा। 2100 मैट्रीक स्टील का वजन, 300 मीटर ब्रिज की लंबाई, 100 मीटर के बीच स्पानब्रिज पर बैठने की व्यवस्था, आरसीसी पाइल फाउंडेशन और स्टील सपोर्ट फूट ओवरब्रिज पर आरसीसी फ्लोरिंग, प्लांटर तथा स्टेनलेस स्टील और ग्लास कर रेलिंग, अंत के हिस्से में पतंग आकार के स्कल्पचर रखे जाएंगे। जबकि बीच के हिस्से में 10 मीटर से 14 मीटर की चौड़ाई में बैठने की व्यवस्था की जाएगी। यहां पर चंपो, लोन और ग्रास का प्लांटेशन, कलर चेंज के जरिए डाइमेनिक एलईडी लाइट से इसे सुशोभित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी शनिवार और रविवार को गुजरात दौरे पर रहेंगे ।गुजरात सरकार ने कहा है पहले दिन प्रधानमंत्री मोदी खादी उत्सव कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करेंगे। यह कार्यक्रम साबरमती नदी के किनारे शाम को आयोजित किया जाएगा। इसी जगह प्रधानमंत्री पैदल पुल ‘अटल ब्रिज’ का उद्घाटन करेंगे।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s