इंदरगंज-राजपायगा की मल्टी लेवल व पजल पार्किंग में अब फ्री में पार्क होंगेे वाहन

लोकमतसत्याग्रह/शहर के ट्रैफिक सुधार के लिए गुरुवार को संभागायुक्त दीपक सिंह और एडीजी डी श्रीनिवास वर्मा ने सभी विभागों के अफसरों के साथ बैठक की। इसमें इंदरगंज में पजल पार्किंग, राजपायगा, कंपू में मल्टीलेवल पार्किंग में वाहनों की पार्किंग को फ्री कर दिया गया। इन क्षेत्रों‌ में सड़क पर पार्किंग करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा।

लेफ्ट टर्न पर वाहन रोक कर जाम लगाने वालों पर कार्रवाई के साथ इन्हें व्यवस्थित करने के लिए सिग्नल व सीसीटीवी कैमरों का सर्वे कराया जाएगा। एडीजी वर्मा ने कहा कि शहर की पहचान वहां की ट्रैफिक व्यवस्था से ही बनती है और ट्रैफिक व्यवस्था इंफ्रास्ट्रक्टर व इंफोर्समेंट से मिलकर बनती है। इसमें पुलिस के साथ ही स्थानीय प्रशासन की भी महत्वपूर्ण भूमिका रहती है।

संभागायुक्त दीपक सिंह ने कहा कि हमारे प्रयास ऐसे हों कि शहरवासियों को मल्टीलेवल पार्किंग में वाहन पार्क करने की आदत बने। बैठक में एलिवेटेड रोड का भी प्रजेंटेशन दिया गया। बैठक में तय किया गया कि बॉडी वॉर्न कैमरे अभी 35 दिए गए हैं इनकी संख्या बढ़ाई जाएंगी। बैठक में एसएसपी अमित सांघी, एएसपी मृगाखी डेका, निगमायुक्त किशोर कन्याल, स्मार्ट सिटी सीईओ नीतू माथुर सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

ये दिए निर्देश

  • ट्रैफिक नियमों को लेकर जागरूकता के लिए स्कूल व अन्य स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएं।
  • वाहन की नंबर प्लेट के साथ छेड़छाड़ करने वाले चालकों पर जुर्माना हो।
  • रात में ओवरस्पीड, नशे में व रॉग साइड वाहन चलाने वालों पर कार्रवाई की जाए।
  • स्कूली वाहनों के चालक व सहायकों के परिचय पत्र संबंधित थाने में जमा कराए जाएं।

यह भी हुए निर्णय

  • मुरार के बारादरी चौराहे पर ट्रैफिक का लोड काफी बढ़ गया है और सड़क के बीच बड़ी रोटरी होने से जाम की स्थिति बनती है। इस रोटरी को कम किया जाएगा।
  • चार शहर के नाका पर सड़क के बीच एक टॉयलेट बना हुआ है, इससे ट्रैफिक बाधित होता है इसे दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा।
  • कुछ टेंपो व ऑटो स्टैंड हैं लेकिन टेंपो वहां न रुकते हुए चौराहों पर रुकते हैं, इस स्टैंड को ठीक से संचालित करें।

ट्रैफिक जाम की वजह बनने वाले इन कारणों पर निर्णय नहीं

शहर के हर व्यस्ततम मार्ग पर इन दिनों ई-रिक्शा अव्यवस्था फैला रहे हैं। इनकी संख्या 5 हजार से ऊपर निकल गई है। इनको नियंत्रित करने के लिए कोई नीति नहीं। इन्हें कंट्रोल करने के लिए बैठक में आरटीओ कोई नीति नहीं बता सके, जबकि तीन वर्ष पूर्व आरटीओ ने ई-रिक्शा के लिए मार्ग तय करने के संबंध प्रस्ताव दिया था। व्यस्ततम बाजारों में ऑटो-टेंपो का संचालन बंद कर वह मार्ग ई-रिक्शा को दिए जाने का भी प्रस्ताव था।

  • वन-वे मार्गों को बढ़ाने की चर्चा हुई लेकिन पूर्व में दाल बाजार व लोहिया बाजार में भारी अतिक्रमण पर लोडिंग की अव्यवस्था के कारण पूरी व्यवस्था फेल हो गई है।
  • व्यस्ततम मार्गों व बाजारों में दुकानदार फुटपाथ पर कब्जा कर सड़क पर आकर कारोबार कर रहे हैं लेकिन इन पर कार्रवाई के संबंध में कोई निर्णय नहीं हुआ।
  • शिंदे की छावनी में ऑटो पार्ट्स विक्रेताओं ने अपनी दुकानों के बाहर मैकेनिक की दुकानें सड़क पर शुरू करा दी है इस कारण यहां दिन भर जाम की स्थिति रहती है। यहां पर ट्रैफिक पाॅइंट भी है लेकिन वह जाम की स्थिति को केवल देखता है।

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