ग्वालियर-चंबल अंचल में ओले गिरे:सड़कों पर बिछी बर्फ से लगा कश्मीर जैसा नजारा

लोकमातसत्याग्रह/ग्वालियर-चंबल अंचल के शिवपुरी, दतिया और ग्वालियर के ग्रामीण क्षेत्रों में शुक्रवार शाम को भारी ओलावृष्टि हुई। कई जगहों पर लगभग 15 से 20 मिनट तक ओले गिरे हैं। सड़कों पर बर्फ की चादर सी बिछ गई है। दूर से देखने पर ग्वालियर के घाटीगांव की सड़क पर कश्मीर जैसा नजारा दिख रहा था।

खेत और सड़कों पर बर्फ ही बर्फ नजर आ रही थी। मौसम विभाग ने अभी कुछ इलाकों में इसी तरह बारिश और ओलावृष्टि जारी रहने का अनुमान जताया है। पिछले एक हफ्ते से थोड़े-थोड़े अंतराल में बिगड़ रहे मौसम से फसलें नष्ट हो गई हैं और किसानों के चेहरे उदास हैं। सबसे ज्यादा घाटीगांव, मोहना क्षेत्र के आधा दर्जन से अधिक गांवों में ओले गिरे हैं।

पिछले कुछ दिनों से मौसम में अचानक आए बदलाव से चिंतित अन्नदाता किसान की उम्मीदें ओलावृष्टि ने धराशायी कर दीं। घाटीगांव मोहना क्षेत्र के आधा दर्जन से अधिक गांवों में गिरे। ओलों से किसानों की फसलें तबाह हो गईं। करीब 15 से 20 मिनिट तक कहर बरपाते हुए गिरे ओलों की बरसात से खेत और सड़को पर बर्फ की चादर चढ़ गई। प्रकृति की इस मार से किसानों ने भारी नुकसान की आशंका व्यक्त की है।

शुक्रवार शाम 4 बजे अचानक मौसम बदल गया और देखते ही देखते काली घटाओं के साथ छाए बादल घाटीगांव मोहना क्षेत्र के ग्राम रानी घाटी, बराहना, बड़कागांव, सेकरा, पाटई,सभराई, बन्हरी में ओलों के रूप बरस पड़े। यहां बेर एवं चने के आकार के ओले करीब 15 मिनट तक गिरे। इससे किसानों की खेतों में खड़ी गेहूं, सरसों और चना की फसल को नुकसान हुआ है। ओलावृष्टि से दुखी किसान रामअवतार सिंह ने बताया कि गेहूं, सरसों सहित चना, मटर के अलावा अन्य फसलें तैयार हो चुकी है। कटने के लिए खड़ी थीं। तेज हवा और पानी के साथ गिरे ओलों से खेतों में खड़ी ये फसलें धराशायी हो गईं।

सड़कों पर बिछी बर्फ, लगा ग्वालियर नहीं, कश्मीर है
ग्वालियर के घाटीगांव व भितरवार में गिरे ओले सड़कों पर वह बिछ गए। पूरी सड़क सफेद नजर आ रही थी। कुछ देर के लिए तो ऐसा लगा कि यह ग्वालियर नहीं बल्कि कश्मीर है। कुछ ही देर में यह वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं।

यह गांव हुए ओलावृष्टि के शिकार
ग्वालियर के भितरवार, घाअीगांव, आरोन पाटई के गांव सेकरा, बराना, बडकागावं, पाटई, सवराई, शुभासपुरा, चगोंरा, तादई, रानीघाट विकास खण्ड घाटीगांव का बहुत बड़ा इलाका ओलावृष्टि की चपेट में आया है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s