लोकमतसत्याग्रह/हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष पद पर पवन पाठक ने जीत हासिल की है। जबकि सचिव पद पर महेश गोयल ने जीत हासिल की। रात में हारने वाले उम्मीदवारों के समर्थन ने हंगामा व मारपीट कर दी, जिसके चलते काउंटिंग लेट हो गई। रात तीन बजे रिजल्ट आए। जिला कोर्ट में पूरी रात भीड़ रही। वहीं दूसरी ओर अध्यक्ष पद पर जीतने के बाद पवन पाठक ने जश्न मनाया और मिठाई भी बांटी। महेश गोयल के समर्थकों ने रात में ही न्यायालय परिसर में जुलूस निकाला। कोषाध्यक्ष पद पर योगेश सिंघल 376 विजयी रहे। शेष उम्मीदवारों की वोटों की गिनत शुक्रवार को की जाएगी।
शहर में स्वर्ण रेखा नदी पर बनने वाले एलिवेटेड रोड के दूसरे चरण की प्लानिंग लश्कर के ट्रैफिक लोड को देखकर बदली जा रही है। बीते दिनों लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के प्रमुख सचिव ने ग्वालियर का दौरा किया था और दूसरे चरण में गिरवाई पुलिस चौकी के पास से लक्ष्मीबाई समाधि स्थल तक के प्रस्तावित रूट का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि इस पूरे रूट पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक लोड है और आने वाले समय में बढ़ेगा भी। इसलिए यहां रोड की प्रस्तावित चौड़ाई 16 मीटर से ज्यादा करते हुए 19.5 मीटर तक रखी जाए।
16 मीटर में 14.5 मीटर चौड़ी सड़क और शेष 1.5 मीटर में डिवाइडर व दोनों साइड की दीवार बनाई जानी है। जिसके बाद पीडब्ल्यूडी के ब्रिज सेक्शन की टीम ने रिवाइज प्लान मुख्यालय भेजकर स्वीकृति मांगी है। जिसमें रोड की चौड़ाई 18 मीटर करने का प्रस्ताव दिया गया है, बाकी डेढ़ मीटर में डिवाइडर और दीवारें तैयार होंगी।
9-9 मीटर चौड़ी मिलेंगी दो सड़क, 40 कराेड़ रुपए बढ़ेगी लागत
- सड़क- गिरवाई पुलिस चौकी के पास से तारागंज, जीवाजीगंज, नदीगेट होते हुए लक्ष्मीबाई समाधि स्थल तक दूसरे चरण में 7.420 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रोड बनाया जाएगा। रिवाइज प्लान में रोड की चौड़ाई 19.5 मीटर होगी और उसमें 9-9 मीटर की दो सड़कें (कैरिज-बे) होंगी। बाकी डेढ़ मीटर में डिवाइडर बनेंगे। इसमें 9 प्वाइंट पर 13 लूप बनाए जाएंगे। जिसमें गिरवाई, फूलबाग, रामदास घाटी, शिंदे की छावनी पर 2-2 लूप और हनुमान बांध, तारागंज, जनकगंज, जीवाजीगंज व महलगेट पर एक-एक लूप तैयार होगा।
- लागत- दूसरे चरण में 7.420 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड रोड की मौजूदा लागत 885 करोड़ रुपए है। जिसमें 778.142 करोड़ रुपए केंद्र सरकार ने स्वीकृत कर दिए हैं और 107 करोड़ रुपए राज्य सरकार से मांगे गए हैं। वहीं अब रिवाइज प्लान के बाद इसमें 40 करोड़ रुपए का खर्च और बढ़ेगा। सड़क की चौड़ाई 3.5 मीटर बढ़ने पर लागत 900 करोड़ से ज्यादा हो जाएगा।
प्रस्ताव मुख्यालय भेजकर स्वीकृति मांगी गई है
“दूसरे चरण का एलिवेटेड रोड लश्कर क्षेत्र को कवर करेगा और वहां ट्रैफिक लोड ज्यादा है। इस कारण रोड के कैरिज–बे की लंबाई ज्यादा रखी जा रही है। इसका प्रस्ताव मुख्यालय भेजकर मंजूरी मांगी गई है।“
– जीव्ही मिश्रा, कार्यपालन यंत्री/ ब्रिज सेक्शन पीडब्ल्यूडी
